10 फेसबुक विज्ञापन मेट्रिक्स विपणक को अवश्य ट्रैक करना चाहिए: सोशल मीडिया परीक्षक
फेसबुक विज्ञापन फेसबुक एनालिटिक्स फेसबुक / / October 13, 2021
Facebook विज्ञापन प्रबंधक के सभी मेट्रिक से अभिभूत हैं? आश्चर्य है कि किन पर ध्यान देना है?
इस लेख में, आपको अपने Facebook विज्ञापनों का विश्लेषण करते समय उपयोग करने के लिए 10 महत्वपूर्ण मीट्रिक मिलेंगे। साथ ही, आप कस्टम रिपोर्ट के साथ उन्हें ट्रैक करने का तरीका जानेंगे.
कस्टम रिपोर्ट में Facebook विज्ञापन मीट्रिक ट्रैक करना
जब फेसबुक विज्ञापन मेट्रिक्स की बात आती है, तो आप उन्हें मोटे तौर पर दो बकेट में वर्गीकृत कर सकते हैं: डिफ़ॉल्ट और कस्टम। डिफ़ॉल्ट मीट्रिक पहले से ही विज्ञापन प्रबंधक में मौजूद हैं और आप अपनी कस्टम रिपोर्ट बनाते समय बस उनका चयन करते हैं। दूसरी ओर, कस्टम मीट्रिक वे होते हैं, जिन्हें आप अपने विज्ञापन खाते में मानक के रूप में उपलब्ध नहीं होने वाले डेटा को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न फ़ार्मुलों का उपयोग करके बनाते हैं।
आपके द्वारा अपने विज्ञापन खाते में विश्लेषण की जा सकने वाली Facebook विज्ञापन मीट्रिक की विशाल संख्या से अभिभूत होना आसान है—पहुंच, इंप्रेशन, आवृत्ति, परिणाम, क्लिक-थ्रू दर (CTR), गुणवत्ता स्कोर, रूपांतरण रैंकिंग, तथा विज्ञापन खर्च पर लाभ (आरओएएस), बस कुछ के नाम देने के लिए। और कस्टम मेट्रिक्स बनाने की क्षमता के साथ, विकल्प अंतहीन हो जाते हैं।
आपके व्यवसाय पर आपके Facebook विज्ञापन के वास्तविक प्रभाव को मापने के लिए और यह कैसे नई बिक्री उत्पन्न कर रहा है और ग्राहकों, मैं आपको एक कस्टम में 10 कोर मेट्रिक्स (डिफ़ॉल्ट और कस्टम दोनों) जोड़ने के तरीके के बारे में बताने जा रहा हूं रिपोर्ट good।
#1: Facebook विज्ञापन प्रबंधक में एक नई कस्टम रिपोर्ट बनाएँ
शुरू करने के लिए, आपको एक कस्टम रिपोर्ट बनाने की आवश्यकता होगी ताकि आप उन सभी डिफ़ॉल्ट और कस्टम मीट्रिक को जोड़ सकें जिन्हें हम एक डेटा दृश्य में शामिल करने जा रहे हैं। इससे आप अपने सभी अभियानों, विज्ञापन सेटों और विज्ञापनों में इन मीट्रिक को आसानी से देख सकेंगे।
मान लें कि आप Facebook विज्ञापनों का उपयोग अपने व्यवसाय के लिए बिक्री उत्पन्न करने के लिए कर रहे हैं और रूपांतरण अभियान उद्देश्य का उपयोग करके खरीदारी के लिए अनुकूलित कर रहे हैं। आपके अभियान का लक्ष्य एक खरीद कार्रवाई उत्पन्न करना है, जो आपके उत्पाद या सेवा की बिक्री का प्रतिनिधित्व करती है। यह मूर्त हो सकता है जैसे Shopify के माध्यम से चलने वाले ईकामर्स व्यवसाय में, या कजाबी या सैमकार्ट के माध्यम से चलने वाले सूचना व्यवसाय के लिए उत्पाद की बिक्री।
एक कस्टम रिपोर्ट बनाने के लिए, अपना खोलें फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक डैशबोर्ड और स्क्रीन के सबसे दाईं ओर स्थित कॉलम बटन पर क्लिक करें। फिर आपको डिफ़ॉल्ट रूप से चयनित प्रदर्शन के साथ सभी डिफ़ॉल्ट मीट्रिक की एक सूची दिखाई देगी।
सूची के नीचे स्क्रॉल करें और कॉलम कस्टमाइज़ करें चुनें। इससे आप अपने रिपोर्टिंग डैशबोर्ड में उन मीट्रिक्स को ड्रैग और ड्रॉप कर सकेंगे, जिन्हें आप ट्रैक करना चाहते हैं।
कॉलम कस्टमाइज़ करें विंडो में, आपको तीन कॉलम मिलेंगे। बाईं ओर, आपको चुनने के लिए मीट्रिक की श्रेणियां दिखाई देंगी, बीच में वह जगह है जहां आप अपनी मीट्रिक चुनते हैं, और दायां कॉलम उन मीट्रिक को सूचीबद्ध करता है जिन्हें इस रिपोर्टिंग दृश्य में शामिल किया जाएगा।
दाईं ओर मीट्रिक की सूची में, Facebook आपको उन मीट्रिक को हटाने देता है जिनका आप अपनी कस्टम रिपोर्ट में उपयोग नहीं करना चाहते हैं और उन्हें पुन: व्यवस्थित करने के लिए खींचें और छोड़ें।
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अधिक जानने के लिए क्लिक करेंदाएं कॉलम में निम्न मीट्रिक हटाकर प्रारंभ करें:
- छापे
- गुणवत्ता रैंकिंग
- सगाई दर रैंकिंग
- रूपांतरण दर रैंकिंग
- 3 सेकंड का वीडियो प्ले
- देखे गए वीडियो का प्रतिशत
- वीडियो औसत प्ले टाइम
किसी मीट्रिक को हटाने के लिए, मीट्रिक के दाईं ओर स्थित X पर क्लिक करें।
जब आप समाप्त कर लें, तो अगला चरण डिफ़ॉल्ट प्रदर्शन मीट्रिक (जैसे परिणाम और मूल्य प्रति परिणाम) के साथ अपनी कस्टम रिपोर्ट में मीट्रिक जोड़ना शुरू करना है जिसे आपने हटाया नहीं है।
#2: अपने Facebook विज्ञापन से वेबसाइट ट्रैफ़िक का आकलन करने के लिए 4 मीट्रिक जोड़ें
आप अपनी रिपोर्ट में जो पहले चार मीट्रिक जोड़ना चाहते हैं, वे यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेंगे कि आपके Facebook विज्ञापन से उत्पन्न ट्रैफ़िक आपकी वेबसाइट पर आ रहा है या नहीं और यह आपको कितना खर्च कर रहा है।
इन तीन मीट्रिक को जोड़कर प्रारंभ करें:
- लिंक क्लिक
- सीपीसी (मूल्य प्रति लिंक क्लिक)
- लैंडिंग पृष्ठ दृश्य
आप जो मीट्रिक जोड़ना चाहते हैं, उन्हें तुरंत ढूंढने के लिए आप स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित खोज बार का उपयोग कर सकते हैं।
ये तीन मीट्रिक महत्वपूर्ण ऑन-प्लेटफ़ॉर्म मीट्रिक हैं जो आपके विज्ञापनों पर क्लिक करने वाले लोगों और आपकी वेबसाइट को लोड करने के लिए बने रहने वाले लोगों के बीच ड्रॉप-ऑफ़ को मापते हैं। फेसबुक विज्ञापन चलाते समय यह पहली चीजों में से एक है क्योंकि यह इंगित करता है कि विज्ञापनों पर क्लिक करने वाला ट्रैफ़िक वास्तव में आपके URL गंतव्य पर कितना जा रहा है।
लिंक क्लिक और लैंडिंग पृष्ठ दृश्यों के बीच ड्रॉप-ऑफ का एक कारण धीमा पृष्ठ लोड समय है। यदि आपको 100 लिंक क्लिक मिलते हैं लेकिन आपको केवल 50 लैंडिंग पृष्ठ दृश्य दिखाई देते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट बहुत धीमी गति से लोड हो रही है और आपके हाथ में एक बड़ी समस्या है। आपने अपने ट्रैफ़िक की लागत को दोगुना कर दिया है क्योंकि आपके विज्ञापन पर क्लिक करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के बजाय केवल दो में से एक व्यक्ति पृष्ठ लोड करने के लिए रहता है।
एक अन्य महत्वपूर्ण मीट्रिक जिसे आपको मापने की आवश्यकता है (क्योंकि यह आपका सीपीसी निर्धारित करता है) सीटीआर है, विशेष रूप से लिंक सीटीआर। लैंडिंग पेज व्यू मेट्रिक के बाद इसे जोड़ें। आपका CTR जितना बेहतर होगा, Facebook आपको एक विज्ञापनदाता के रूप में उतना ही अधिक पुरस्कृत करेगा, आपको कम CPC देगा, क्योंकि CPC और CTR के बीच सीधा संबंध है।
उदाहरण के लिए, आप दर्शकों के तापमान के आधार पर बेंचमार्क CTR का उपयोग कर सकते हैं। आपको इसके लिए कम सीटीआर दिखाई देगा समान दिखने वाले और रुचि-आधारित वाले जैसे ठंडे ऑडियंस क्योंकि ये नए लोग हैं जो अभी तक आपके व्यवसाय को नहीं जानते हैं। इस प्रकार की ऑडियंस के लिए कम से कम 1% CTR का लक्ष्य रखें।
के लिये Instagram के उत्साही दर्शकों, आपको एक उच्च CTR दिखाई देगा, इसलिए न्यूनतम 1.5% का लक्ष्य रखें। और वेबसाइट ट्रैफ़िक या ईकामर्स मानक ईवेंट जैसे कार्ट में जोड़ें के हॉट ऑडियंस के लिए, कम से कम 1.75% CTR के लिए प्रयास करें।
#3: 4 खरीद-आधारित फेसबुक विज्ञापन मेट्रिक्स जोड़ें
अब खरीद-आधारित मीट्रिक पर चलते हैं। आप इन चार मीट्रिक को अपने रिपोर्टिंग कॉलम में जोड़ना चाहते हैं:
- खरीद की कुल संख्या
- खरीद मूल्य (खरीद रूपांतरण मूल्य देते हुए)
- प्रति खरीद लागत (प्रति अधिग्रहण लागत देना)
- खरीद आरओएएस
इन मीट्रिक को जोड़ने के बाद, दाहिने कॉलम में प्रत्येक खरीद मीट्रिक के अंतर्गत चेकबॉक्स को अचयनित करना सुनिश्चित करें। ये एक और ब्रेकडाउन देते हैं जो आप नहीं चाहते हैं, क्योंकि आप मेट्रिक्स को एक संपूर्ण आंकड़े के रूप में देख रहे हैं।
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एक नज़र डालें कि सोशल मीडिया मार्केटिंग उद्योग किस दिशा में जा रहा है—ऐसा होने से पहले—साप्ताहिक रूप से व्यावहारिक रुझानों के विश्लेषण के साथ।
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अधिक जानने के लिए क्लिक करेंऊपर दी गई चार खरीदारी मेट्रिक्स आपको वह सब कुछ बताएगी जो आपको जानने के लिए आवश्यक है कि आप कितनी बिक्री कर रहे हैं, कितना आप उन बिक्री, अपनी लागत प्रति अधिग्रहण और अपने आरओएएस के लिए राजस्व का श्रेय दे सकते हैं, जिससे आपको अपने फेसबुक की लाभप्रदता मिलती है विज्ञापन।
आइए एक त्वरित पुनर्कथन करें। अब आपके पास निम्नलिखित अतिरिक्त मीट्रिक के साथ एक कस्टम रिपोर्टिंग कॉलम होना चाहिए:
- लिंक क्लिक
- सीपीसी
- लैंडिंग पृष्ठ दृश्य
- लिंक सीटीआर
- खरीद
- खरीद रूपांतरण मूल्य
- प्रति खरीद लागत
- खरीद आरओएएस
#4: औसत ऑर्डर मूल्य और बिक्री पृष्ठ रूपांतरणों को ट्रैक करने के लिए 2 कस्टम मीट्रिक जोड़ें
अब आप दो कस्टम मेट्रिक्स बनाने जा रहे हैं जो आपको फेसबुक द्वारा आपको दी जाने वाली डिफ़ॉल्ट मेट्रिक्स से परे अतिरिक्त अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा।
औसत आदेश मूल्य
पहली कस्टम मीट्रिक जो आप बनाना चाहते हैं, वह औसत ऑर्डर वैल्यू (AOV) है।
कॉलम कस्टमाइज़ करें विंडो में, कस्टम मीट्रिक बनाएं लिंक पर क्लिक करें।
पॉप-अप विंडो में, इस मीट्रिक AOV को नाम दें, जो प्रति खरीद औसत राजस्व को दर्शाता है। आपकी प्राप्ति की लागत (प्रति खरीद लागत) और AOV के बीच का अंतर आपका ROAS है।
मान लें कि खरीदारी करने के लिए आपको $15 का खर्च आता है और AOV $45 है। आपका आरओएएस 3X पर है क्योंकि $45 ÷ $15 = 3.
आप अपने AOV की गणना करने के लिए Facebook के लिए निम्न सूत्र का उपयोग करने जा रहे हैं:
खरीद रूपांतरण मूल्य खरीद
अपने कस्टम मीट्रिक के नाम के आगे, स्वरूप ड्रॉप-डाउन मेनू से संख्यात्मक चुनें. फिर फॉर्मूला सेक्शन में, "परचेज कन्वर्ज़न वैल्यू" टाइप करना शुरू करें और पॉप अप होने वाले मेन्यू से इसे चुनें।
इसके बाद, विभाजन चिह्न पर क्लिक करें और फिर "खरीदारी" टाइप करें।
फ़ॉर्मूला डालने के बाद, मेट्रिक बनाएं पर क्लिक करें. वह अब आपको AOV दिखाता है।
अगला कदम इस कस्टम मीट्रिक को अपनी रिपोर्ट में जोड़ना है। बीच के कॉलम में, कस्टम मेट्रिक सेक्शन में AOV चुनें.
AOV अति-महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप विज्ञापनों का विश्लेषण कर रहे होते हैं, तो आप पाएंगे कि कुछ विज्ञापनों में बेहतर CTR की तरह, Facebook पर बेहतर मीट्रिक हैं। हालांकि, उनका आरओएएस उतना अच्छा नहीं हो सकता क्योंकि उनका एओवी उतना ऊंचा नहीं है। यह समझना कि कौन से विज्ञापन उच्चतम एओवी प्रदान करते हैं, और इसलिए उच्चतम आरओएएस, मापने के लिए महत्वपूर्ण है आपके Facebook विज्ञापन की सफलता और अगले चरणों को जानना, चाहे वह आगे का परीक्षण हो, अनुकूलन हो, या स्केलिंग।
बिक्री पृष्ठ रूपांतरण दर
अन्य कस्टम मीट्रिक जो आप बनाना चाहते हैं, वह बिक्री पृष्ठ रूपांतरण दर है। अपनी बिक्री पृष्ठ रूपांतरण दर जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप तब देख सकते हैं कि कौन से फेसबुक विज्ञापन बेहतर रूपांतरित होते हैं, नहीं केवल एक सीटीआर परिप्रेक्ष्य से (जो एक फेसबुक पर मीट्रिक है) लेकिन बिक्री पृष्ठ रूपांतरण जैसे फेसबुक से बाहर मीट्रिक का उपयोग करना भाव।
इस कस्टम मीट्रिक को सेट करने के लिए, फिर से कस्टम मीट्रिक बनाएं पर क्लिक करें. इस मीट्रिक के नाम के लिए "बिक्री पृष्ठ रूपांतरण दर" टाइप करें और प्रारूप के रूप में प्रतिशत चुनें।
सूत्र अनुभाग में, इस मीट्रिक की गणना करने के लिए निम्न सूत्र दर्ज करें:
खरीदारी ÷ लैंडिंग पृष्ठ दृश्य
यह आपको प्रतिशत-आधारित बिक्री पृष्ठ रूपांतरण दर देने वाला है। यह लैंडिंग पृष्ठ दृश्यों को देखता है—वे लोग जो वास्तव में आपके विज्ञापनों से उस पृष्ठ को लोड करने के लिए रुके हुए हैं—और फिर उन लोगों का प्रतिशत जिन्होंने 7-दिवसीय एट्रिब्यूशन विंडो के भीतर खरीदारी की है।
जब आप कर लें, तो मेट्रिक बनाएँ पर क्लिक करें।
फिर अपनी रिपोर्ट में आपके द्वारा अभी-अभी बनाई गई कस्टम मीट्रिक जोड़ें.
कुछ उच्चतम बिक्री पृष्ठ रूपांतरण दरें जो मैंने हाल ही में देखी हैं, पूरे खाते में लगभग 8% हैं। फेसबुक ट्रैफ़िक के लिए कस्टम लैंडिंग पेज का उपयोग करते समय मैंने ठंडे अभियानों से 10% बिक्री पृष्ठ रूपांतरण दर भी देखी है।
आइए एक बार फिर से पुनर्कथन करें। आपकी कस्टम रिपोर्ट में, आपके पास ये कॉलम होंगे:
- लिंक क्लिक
- मूल्य प्रति लिंक क्लिक
- लैंडिंग पृष्ठ दृश्य
- लिंक क्लिक सीटीआर
- खरीद
- खरीद रूपांतरण मूल्य
- प्रति खरीद लागत
- विज्ञापन खर्च पर वापसी
- औसत आदेश मूल्य
- बिक्री पृष्ठ रूपांतरण दर
अंतिम चरण इस रिपोर्ट को प्रीसेट के रूप में सहेजना है। ऐसा करने के लिए, निचले-बाएँ कोने में प्रीसेट के रूप में सहेजें पर क्लिक करें, इसके लिए एक नाम टाइप करें और फिर लागू करें पर क्लिक करें।
यह आपकी कस्टम आरओएएस रिपोर्ट होगी, जिससे आप अपने अभियानों की प्रभावशीलता का आकलन कर सकते हैं। आप इसे अपने विज्ञापन प्रबंधक डैशबोर्ड में कॉलम ड्रॉप-डाउन मेनू से चुन सकेंगे।
निष्कर्ष
ये वे प्रमुख मेट्रिक्स हैं जिन्हें आपको फेसबुक पर ट्रैक करने की आवश्यकता है- डिफ़ॉल्ट वाले प्लस कस्टम मेट्रिक्स जो आप बना सकते हैं-जो प्लेटफॉर्म पर आपकी सफलता का मूल्यांकन करने के लिए मौलिक होने जा रहे हैं।
लिंक क्लिक और लैंडिंग पृष्ठ दृश्य जैसे फेसबुक पर मीट्रिक का उपयोग करके, आप अपनी साइट पर भेजे जा रहे ट्रैफ़िक की प्रभावशीलता को माप सकते हैं। फिर, Facebook से बाहर मेट्रिक—खरीदारी वाले और कस्टम मीट्रिक—का उपयोग करके आप अपने व्यवसाय पर अपने विज्ञापन के वास्तविक प्रभाव और यह कैसे नई बिक्री और ग्राहक पैदा कर रहे हैं, इसका आकलन कर सकते हैं।
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- अपने फेसबुक विज्ञापनों को स्केल करें.
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- Facebook विज्ञापन सीखने के चरण से तेज़ी से बाहर निकलें.
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