आपके फेसबुक विज्ञापनों को बेहतर बनाने के 6 तरीके: सोशल मीडिया परीक्षक
फेसबुक विज्ञापन फेसबुक / / September 25, 2020
अपने फेसबुक विज्ञापन प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं?
आश्चर्य है कि किन मैट्रिक्स को देखना है?
फ़ेसबुक के प्रमुख अंतर्दृष्टि का उपयोग करके यह देखें कि उपयोगकर्ता आपके विज्ञापनों के साथ कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और उनसे जुड़ते हैं, जिससे आप अपने अभियानों को अनुकूलित कर सकते हैं।
इस लेख में, आप सभी छह तरीके खोजे फेसबुक विज्ञापन मेट्रिक्स आपके फेसबुक विज्ञापनों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.
अपने फेसबुक विज्ञापन डेटा को एक्सेल में निर्यात करें
प्रभावी ढंग से अपने विश्लेषण करने के लिए फेसबुक विज्ञापन अभियान, आपको अपने डेटा को एक स्पष्ट, विस्तृत तरीके से प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक चार्ट के साथ है।
दुर्भाग्य से, फेसबुक के रिपोर्टिंग इंटरफ़ेस में अच्छे चार्ट शामिल नहीं हैं, लेकिन आप आसानी से एक्सेल को जानकारी निर्यात करके चार्ट बना सकते हैं। यहाँ कैसे शुरू किया जाए:
अपने विज्ञापन प्रबंधक रिपोर्ट पर जाएं और अभियान पर क्लिक करें आप विश्लेषण करना चाहते हैं। बाईं ओर विज्ञापन सेट की सूची के ऊपर,
यदि आपकी रिपोर्ट में आवश्यक मीट्रिक शामिल नहीं हैं, तो आप उन्हें जोड़ सकते हैं। प्रदर्शन पर क्लिक करें और फिर कॉलम कस्टमाइज़ करें.
आगे, ब्रेकडाउन पर क्लिक करें और बाय टाइम और फिर डे का चयन करें इसलिए आप प्रत्येक दिन के परिणाम देख सकते हैं।
आखिरकार, एक्सपोर्ट बटन पर क्लिक करें इस रिपोर्ट को एक्सेल में निर्यात करने के अधिकार पर। एक बार जब आप उस सारी जानकारी को एक्सेल में डंप कर लेते हैं, तो आप आसानी से ट्रेंड चार्ट बना सकते हैं जो आपके अभियान के प्रदर्शन और परिणामों को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करेगा।
यहां आपके Facebook विज्ञापन अभियानों को समझने और ऑडिट करने के लिए उपयोग करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक की एक सूची है।
# 1: विज्ञापन अपील को मापने के लिए CTR को ट्रैक करें
क्लिक-थ्रू रेट (CTR) ऑनलाइन विज्ञापनदाताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय मीट्रिक में से एक है। यह इंप्रेशन की संख्या और प्राप्त क्लिक्स की संख्या के बीच के अनुपात का प्रतिनिधित्व करता है।
क्योंकि रूपांतरण प्राप्त करने के लिए आमतौर पर उपयोगकर्ताओं को पहले विज्ञापन पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है, इसलिए सीटीआर कई विज्ञापनदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मीट्रिक बन गया है। वे एक उच्च सीटीआर के बारे में उत्साहित हो जाते हैं, बहुत कम होने पर चिंतित हो जाते हैं, और अक्सर उनके उद्योग या बाजार के लिए मानक सीटीआर के बारे में जानकारी चाहते हैं।
वास्तव में, CTR केवल इस बात का संकेत है कि उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन में कितनी रुचि रखते हैं। अब और नहीं।
हाँ, यदि आपकी को लक्षित सही है और आपका उत्पाद अच्छा है, एक उच्च सीटीआर अधिक ट्रैफ़िक भेजेगा, जो बदले में अधिक रूपांतरण उत्पन्न कर सकता है। हालांकि, कम सीटीआर वाले अभियान अभी भी एक अच्छा पाने के लिए प्रबंधन कर सकते हैं लागत पर लाभ, और विशाल CTR के साथ अभियान कोई भी राजस्व उत्पन्न नहीं कर सकते हैं।
कम सीटीआर के आमतौर पर दो कारण हैं:
- बुरा विज्ञापन: यदि लक्ष्यीकरण सही है, लेकिन आपका विज्ञापन खराब है (उदाहरण के लिए, इसकी छवि खराब है, तो विज्ञापन की नकल नहीं होती है, कोई कार्रवाई नहीं होती है, आदि), उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन पर ध्यान नहीं देंगे।
- बुरी तरह निशाना लगाना: आपके पास एक अच्छा विज्ञापन हो सकता है जो गलत दर्शकों को परोसा जाता है। इस मामले में, सीटीआर शायद कम होगा।
यदि आपके अभियान में CTR कम है, तो इन दो तत्वों का विश्लेषण करने का समय आ गया है।
आवृत्ति बढ़ने के साथ-साथ CTR समय के साथ घट सकती है। यदि उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन को कई बार देखना शुरू करते हैं, तो संभवत: यदि वे ऐसा पहले से ही करते हैं तो वे उस पर क्लिक नहीं करते।
CTR आमतौर पर एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन मीट्रिक नहीं है जब तक कि आपका मुख्य लक्ष्य ट्रैफ़िक चलाना नहीं है। हालांकि, यह समझने के लिए एक अच्छा मीट्रिक है कि आपके विज्ञापन में उपयोगकर्ताओं की रुचि कितनी है।
# 2: सीपीएम को देखें अपनी समग्र लागतों को समझें
क्या आप कभी निराश या हारे हुए महसूस करते हैं क्योंकि आपके अभियान अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं? शायद आपको कई इंप्रेशन नहीं मिल रहे हैं या आपके रूपांतरण अपेक्षा से अधिक महंगे हैं। जब ऐसा होता है, तो हम विज्ञापन या लक्ष्यीकरण को दोष देते हैं, और नई छवियां, विज्ञापन प्रतिलिपि और लक्ष्यीकरण विकल्प आज़माते हैं।
हालाँकि, समस्या बाहरी हो सकती है। यदि आप इंप्रेशन के लिए भुगतान कर रहे हैं (जो कि अधिकांश अभियानों में मामला है), तो अपने सीपीएम (प्रति 1,000 इंप्रेशन की लागत) को देखना सबसे अच्छा तरीका है।
छापों का भुगतान करते समय, CPM को दो मुख्य कारकों द्वारा परिभाषित किया जाता है:
- किसी उपयोगकर्ता को अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचाना कितना आसान है। आमतौर पर, लक्ष्यीकरण जितना अधिक विशिष्ट होता है, CPM उतना ही अधिक होता है।
- जितने भी प्रतिस्पर्धी अभियान हैं, वे उतने ही लक्षित दर्शकों तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं।
यहां तक कि अगर ज्यादातर विज्ञापनदाताओं को सिद्धांत में यह पता है, तो वे अक्सर अभियान परिणामों का विश्लेषण करते समय सीपीएम को देखना भूल जाते हैं। जब सीपीएम बढ़ता है, तो आपके समग्र परिणाम और अधिक महंगे हो जाएंगे, भले ही यह कितना दिलचस्प हो विज्ञापन या आपको कितने रूपांतरण मिलते हैं
लेकिन आप की प्रभावशीलता बजट सीपीएम से भी प्रभावित हो सकता है। समय की अवधि में लगातार बजट मानकर, CPM में वृद्धि का अर्थ कम इंप्रेशन होगा, जैसा कि आप नीचे दिए गए चार्ट में देख सकते हैं। (ध्यान दें कि सीपीएम और इंप्रेशन के लिए चार्ट सममित कैसे हैं।)
कम इंप्रेशन का अर्थ परिवर्तित करने की कम संभावना है। और उच्च लागत का मतलब है कि प्रत्येक रूपांतरण भी अधिक महंगा होगा।
इसलिए जब परिणाम अपेक्षित नहीं होते हैं, तो नए विज्ञापनों या लक्ष्यीकरण विकल्पों पर विचार करने से पहले अपने सीपीएम को देखें।
# 3: CPC को मापने के लिए विज्ञापन गुणवत्ता को मापें
क्या किसी ऐसी मीट्रिक का होना बहुत अच्छा होगा जो किसी विज्ञापन (CTR) और समग्र अभियान लागत (CPM) में उपयोगकर्ताओं की रुचि का प्रतिनिधित्व करती है? प्रति क्लिक मूल्य (सीपीसी) इस उद्देश्य को पूरा करता है।
वास्तव में, इंप्रेशन के लिए भुगतान करते समय (फिर, ज्यादातर समय मामला), CTR और CPC हाथ से जाते हैं। आप इस रिश्ते को निम्न चार्ट में देख सकते हैं। ध्यान दें कि कैसे लाइनें लगभग सममित हैं।
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विवरण के लिए यहां क्लिक करें - बिक्री के बारे में पता लगाएं 22ND!उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास $ 10 के CPM के साथ $ 20 का बजट है। इसका मतलब है कि आपको 2,000 इंप्रेशन मिलेंगे यदि आप उन पर 200 क्लिक करते हैं, तो सीटीआर 10% (2,000 x 10% = 200) था। इसका मतलब है कि आपका CPC $ 0.10 ($ 20/200 = $ 0.10) था।
अब, यदि उसी परिदृश्य में आपको 400 क्लिक मिले, तो आपका सीटीआर 20% (2,000 x 20% = 400) था। और इस मामले में, $ 20/400 = $ 0.05।
जैसा कि आप देख सकते हैं, जैसे ही सीटीआर बढ़ता है, सीपीसी घट जाती है, और इसके विपरीत।
हालाँकि, जैसा कि आपने पहले देखा था, जब सीपीएम बढ़ता है, तो सीपीसी सहित आपकी कुल लागत भी बढ़ जाती है। इसका मतलब यह है कि भले ही सीटीआर और सीपीसी अभी भी जुड़े हुए हैं, लेकिन उनका व्यवहार हर समय बिल्कुल सममित नहीं हो सकता है। आप इसे निम्न छवि में देख सकते हैं। ध्यान दें कि CTR और CPC अभी भी कैसे जुड़े हुए हैं, लेकिन CPM CPC के मूल्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।
मान लीजिए कि सीटीआर के ऊपर दूसरे परिदृश्य में अभी भी 20% था, लेकिन सीपीएम $ 10 से $ 20 तक बढ़ गया। उस स्थिति में, आपको केवल 1,000 इंप्रेशन ही मिलेंगे, और भले ही सीटीआर 10% पर रहे, वह 100 क्लिक प्रदान करेगा। इस स्थिति में, CPC $ 20/100 = $ 0.20 होगा।
यह CPC की सुंदरता है। यह न केवल सीटीआर की जानकारी को आपके विज्ञापन में रुचि को समझने के लिए पूरक बनाता है, बल्कि यह समग्र लागतों के बारे में भी जानकारी प्रदान करता है।
# 4: मॉनिटर डेटा विश्वसनीयता का आकलन करने के लिए इंप्रेशन
कई उपयोगकर्ता इंप्रेशन को एक मुख्य मीट्रिक नहीं मानते हैं। आखिर, छापों की संख्या यह दर्शाती है कि लोगों ने इस ओर ध्यान दिए बिना फेसबुक ने आपके विज्ञापन को कितनी बार प्रदर्शित किया है।
वास्तव में, इस मीट्रिक का उपयोग आमतौर पर केवल ब्रांडिंग अभियानों में किया जाता है। लोगों को लगता है कि उनके विज्ञापनों को जितना अधिक इंप्रेशन मिलेगा, उनके ब्रांड को वहां से बाहर निकालने और उपयोगकर्ताओं को अपने विज्ञापनों में रुचि लेने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। याद रखें: केवल वही मीट्रिक जो आपके विज्ञापन में उपयोगकर्ता हित का प्रतिनिधित्व करता है (जरूरी नहीं कि आपके उत्पाद में, जैसा कि आप एक पल में देखेंगे) CTR है।
हालांकि, इंप्रेशन की संख्या एक अच्छा मीट्रिक है जब उपयोग करना है अभियान का अनुकूलन. अनुकूलन अभियानों के लिए A / B परीक्षण की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि आपके विज्ञापन के कई संस्करण बनाना और यहां तक कि कई विज्ञापन सेट बनाना। लक्ष्य यह है कि अंडरपरफॉर्मिंग तत्वों को रोककर, और अपने बजट को उन तत्वों में शामिल करके अपने अभियान के परिणामों को बेहतर बनाया जाए जो बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं।
ऐसा करने के लिए, आपको विश्वसनीय जानकारी चाहिए। यदि आपके परिणाम बहुत अच्छे (या बहुत बुरे) दिखते हैं, लेकिन आपके विज्ञापन को केवल कुछ सौ छापे मिले हैं, तो आप उस जानकारी पर कैसे भरोसा कर सकते हैं? वास्तव में, परिणाम भविष्य के छापों के साथ पूरी तरह से बदल सकते हैं।
किसी भी विपणन अनुसंधान गतिविधि के साथ, आपको प्राप्त जानकारी पर भरोसा करने के लिए एक अच्छे नमूना आकार की आवश्यकता होती है। यह वह जगह है जहाँ छापें एक महत्वपूर्ण मीट्रिक बन जाती हैं। आमतौर पर, आप अपने डेटा पर भरोसा करना शुरू करने के लिए कम से कम 1,000 इंप्रेशन रखना चाहते हैं, हालांकि यदि आप 5,000 से 10,000 इंप्रेशन प्राप्त कर सकते हैं, तो वह डेटा बहुत अधिक विश्वसनीय होगा।
# 5: अपने प्रस्ताव का मूल्यांकन करने के लिए रूपांतरण दर के साथ सीटीआर की तुलना करें
एक उच्च CTR होने पर, लेकिन पर्याप्त रूपांतरण नहीं मिलना एक निराशाजनक भावना है। यदि उपयोगकर्ता विज्ञापन में रुचि रखते हैं, तो वे रूपांतरण क्यों नहीं कर रहे हैं?
अच्छी खबर यह है कि जिस तरह से सीटीआर आपके विज्ञापन में उपयोगकर्ताओं की रुचि का प्रतिनिधित्व करता है, उसी तरह रूपांतरण दर उपयोगकर्ताओं की रुचि का प्रतिनिधित्व करती है, जो आप अपने विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद करते हैं। यह एक विज्ञापन पर क्लिकों की संख्या और उत्पन्न रूपांतरणों की संख्या के बीच का अनुपात है।
हालाँकि, भले ही यह क्लिक्स की संख्या पर निर्भर करता है, लेकिन यह सीधे CTR पर निर्भर नहीं है। वास्तव में, जब सीटीआर उच्च होता है (जब उपयोगकर्ता विज्ञापन में रुचि रखते हैं), रूपांतरण दर विज्ञापन से परे क्या होता है यह समझने का एक अच्छा तरीका है; वह है, अपने पर लैंडिंग पेज या वेबसाइट।
उच्च सीटीआर और कम रूपांतरण दर आमतौर पर एक संकेत है कि उपयोगकर्ता गंतव्य पृष्ठ पर देखी गई किसी चीज़ को पसंद नहीं करते हैं। इसके कुछ सबसे सामान्य कारण हैं:
- खराब लैंडिंग पृष्ठ
- महंगा उत्पाद
- धोखा देने वाला विज्ञापन
- विज्ञापन में गुम सूचना
- खराब खरीद की स्थिति
रूपांतरण दर सीपीए के साथ हाथ में जाती है। इसलिए जब रूपांतरण दर बढ़ती है, तो सीपीए घटता है, और इसके विपरीत। हालाँकि, यह संबंध हमेशा CPM से प्रभावित होता है। आप इस व्यवहार को निम्न चार्ट में देख सकते हैं।
ध्यान दें कि सीपीए और रूपांतरण दर की रेखाएं लगभग सममित कैसे हैं, लेकिन अभी भी सीपीएम में उतार-चढ़ाव से प्रभावित हैं।
# 6: रॉय को मापने के लिए बातचीत और सीपीए को मिलाएं
आमतौर पर रूपांतरण अभियान की सफलता को ट्रैक करने के लिए एक मुख्य मीट्रिक के रूप में उपयोग किए जाते हैं। क्या रूपांतरणों की एक उच्च संख्या हमेशा अच्छी खबर है? जरुरी नहीं। यदि आप उन रूपांतरणों को प्राप्त करने के लिए अधिक पैसा खर्च करते हैं तो वे वास्तविक मूल्य पर लौटते हैं, तो आपका अभियान लाभदायक नहीं होगा।
इसीलिए आपको हमेशा रूपांतरण पर लागत (CPA, या प्रति अधिग्रहण लागत) के साथ रूपांतरण पर विचार करना चाहिए।
एक कम सीपीए हमेशा अच्छी खबर है, और एक अभियान को अनुकूलित करने का सबसे अच्छा तरीका कम उत्पादन करने वाले विज्ञापनों और तत्वों पर ध्यान केंद्रित करना है CPAs। इसी समय, अपने आप में एक कम सीपीए पर्याप्त नहीं है, और अभियान बनाने के लिए उच्च संख्या में रूपांतरणों की आवश्यकता होती है सफल। वास्तव में, कम रूपांतरण वाला एक सीपीए एक बहुत धीमी अभियान डिलीवरी का संकेत है, जहां फेसबुक छोटे बजट का उपयोग कर रहा है।
सीपीए और रूपांतरण दो मैट्रिक्स हैं जो हमेशा मिलकर काम करते हैं। यदि उनमें से केवल एक अच्छी संख्या दिखा रहा है, तो बहुत उत्साहित न हों।
निष्कर्ष
फेसबुक विज्ञापन चलाना आपके व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। सोशल नेटवर्क न केवल कुल उपयोगकर्ताओं में नंबर एक है, जिसका अर्थ है कि आप संभावित रूप से अपने विज्ञापन के साथ और अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं, बल्कि इसके संदर्भ में भिन्नता भी है विज्ञापन उपकरण और विकल्प।
हालाँकि, विकल्पों की इतनी विस्तृत श्रृंखला होने से आपके अभियान यह विश्लेषण करने के लिए भ्रमित हो सकते हैं कि क्या आपको पता नहीं है कि वास्तव में कहाँ देखना है या प्रत्येक मेट्रो का क्या मतलब है। आपके मीट्रिक का अर्थ जानने से आप अपने अभियानों को एक से अधिक तरीकों से अनुकूलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने विज्ञापन और लैंडिंग पृष्ठ में सुधार करके अपने सीपीए को कम कर सकते हैं, लेकिन दर्शकों को कम सीपीएम के साथ भी पा सकते हैं, और इसी तरह।
तुम क्या सोचते हो? अपने अभियान के प्रदर्शन को मापने के लिए आप सामान्य रूप से किन मैट्रिक्स का उपयोग करते हैं? जब आपके अभियान की लागत बहुत अधिक हो, तो आप क्या कार्यवाही करते हैं? आपके अभियानों को अनुकूलित करने के लिए आप कौन से विज्ञापन तत्व आम तौर पर ए / बी परीक्षण करते हैं? कृपया नीचे टिप्पणी में अपने विचार साझा करें।